Dream11 कैसे खेले - Dream11 से पैसे कैसे कमाए

Dream11 कैसे खेले - Dream11 से पैसे कैसे कमाए

हेलो दोस्तो आज फिर से स्वागत है आप सभी का आज हम एक नई पोस्ट के साथ हाजिर हुए आज हम जाने वाले हैं कि Dream11 से पैसे कैसे कमाए ( How To Earn On Dream11 ) और Dream11 पर कैसे खेले.

हमारे देश में क्रिकेट एक लोकप्रिय खेल भी माना जाता है काफी लोग क्रिकेट देखते होगे. आज हम एक ऐसी वेबसाइट वह एप्लीकेशन लेकर आई है जिससे आप पैसा कमा सकते हैं इस एप्लीकेशन (Dream11 Application ) का नाम है Dream11.

Dream11 एप ऑनलाइन एप्लीकेशन है जिसके जरिए आप काफी खेल का मजा ले सकते हैं. Dream11 आपको ऑनलाइन गेम खेलने का मौका देता है जिसके जरिए आप हॉकी, फुटबॉल, कबड्डी, बास्केटबॉल, क्रिकेट जैसे गेम खेल सकते हो. मगर यह सब करने के लिए आपको Dream11 पर रजिस्टर (Register On Dream11)  करना आवश्यक है और आपको बता दें कि आप इस एप्लीकेशन और वेबसाइट पर से पैसा भी कमा सकते हो.

Dream11 एक ऐसी वेबसाइट और एप्लीकेशन है कि अगर आपके पास खेलों के बारे में अधिक जानकारी है तो आप इसको पैसों में बदल सकते हो. Dream11 की शुरुआत 2008 में हर्ष जैन और भावेश सेट ने की थी लेकिन अप्रैल 2019 Dream11 यूनिकॉर्न क्लब में शामिल होने वाली भारत की पहली गेमिंग एप्लीकेशन बन गई है. इस एप्लीकेशन में आप रजिस्टर करने के बाद आप इस पर ऑनलाइन गेम खेल सकते हो और उसमें बैट लगा सकते हो जिसमें अगर आप क्रिकेट खेलते हो तो आपको कुछ खिलाड़ी सिलेक्ट करने होते अगर आपका सिलेक्शन अच्छा हुआ तो आप उससे पैसे भी कमा सकते हो और आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर भी कर सकते हो.


Dream11 कैसे खेले 


अगर आप इस एप्लीकेशन में खेलना चाहते हो तो आपको दोनों टीमों में से 11 प्लेयर सिलेक्ट करने हैं और उसमें कैप्टन वाइस कैप्टन भी सिलेक्ट करना होता है. अगर वह रन बनाता है तो आपको पॉइंट उसमें ऐड होता है और इसी तरह से आप सबसे आगे रहोगे तो पैसा भी जीत सकते हो.

Dream11 पर खेलने के लिए आपको कोई भी गेम को जॉइंट करने के लिए थोड़े बहुत पैसे लगाने पड़ते हैं.

Dream11 एक तरह से ऑनलाइन गेम जिसमें आपको जो भी गेम चलता है उसमें आपको 11 प्लेयर सिलेक्ट करने होते हैं जो आप वर्चुअल में टीम बनाओगे वह प्लेयर रियल में खेलेगे. जब भी मैच होगा तब मैच के अंदर जो प्लेयर है जिस हिसाब से वह रन बनाए गए उस हिसाब से आपकी टीम को प्वाइंट मिले गए और जो इसमें ज्यादा पॉइंट करेगा उसको ज्यादा पैसा मिलेगा.

आपके मन में एक प्रश्न होगा कि यह गेम लीगल है या अनलीगल. तो मैं आपको बताना चाहता हूं कि गवर्नमेंट और हाई कोर्ट का यह कहना है कि ऐसे गेम की जो गेम पूरी तरह से लक पर डिपेंड करता है, मान लो कि कोई प्लेयर खेल रहा है और उस पर मैंने एक करोड रुपए लगा दी है तो अगर वह रन बनाता है तो मैं जीतूंगा नहीं बनेगा तो मैं हार जाऊंगा तो यह लक पर डिपेंड हुआ तो ऐसे गेम को सट्टेबाजी कहा जाता है तो यह पूरा जो है अनलीगल हैं.

लेकिन ऐसे गेम जिसमें आप दिमाग का यूज करो गेम ऑफ़ स्किल (Game Of Skill) है तो वह पूरी तरह लीगल है तो यह फेंटसी  क्रिकेट है वह गेम ऑफ स्किल है, जिसमें आपको स्किल का इस्तेमाल करना होता है. दिमाग यूज होगा आप उसमें टीम बनाओगे उस में टीम किस हिसाब से खेल रही है उस हिसाब से आप पैसे कम ओगे और पूरी तरह यह लीगल है. इंडिया में लो के हिसाब से इंडिया में दो या तीन स्टेटस जहां पर यह अन लीगल है बाकी सारे स्टेट में लीगल है.
अगर आपको Dream11 एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है तो आपको मैं बताना चाहता हूं कि यह एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर में लिस्टेड ही नहीं है क्योंकि जो गूगल प्ले स्टोर है उसकी जो प्राइवेसी पॉलिसी है जो टर्म्स एंड कंडीशन है, उसका कहना यह है कि ऐसे गेम गूगल प्ले स्टोर पर नहीं रखने देते इसलिए आपको जब भी उसका गेम खेलना है तो उसकी वेबसाइट पर से खेल सकते हो या फिर उसकी वेबसाइट पर उसने (Dream11 APK File) एपीके फाइल दी हुई है उसको डाउनलोड करके आप आपके मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हो.

Dream11 पर खेलते कैसे हैं? How To Play Dream11 


Dream11 पर खेलने के लिए आपको सबसे पहले एप्लीकेशन में रजिस्टर करके एप्लीकेशन में जाना पड़ेगा और उसमें अगर आप आज कोई भी मैच है उसमें आपकी कोई टीम बनानी पड़ेगी उसमें आपको कौन कौन प्लेयर खेल रहा है उस हिसाब से आपको टीम बनानी पड़ेगी. आपको 11 खिलाड़ी पसंद करने है और उस 11 खिलाड़ी में से किसी को कैप्टन और वाइस कैप्टन बनाना पड़ता है और मैच कब खेली जाएगी तब इस मैच में अपने जो प्लेयर पसंद की है उसमें से जिस हिसाब से वो खेले गए उस हिसाब से आपको पॉइंट मिलते रहेंगे.

यह सब करने के लिए पहले आपको यहां पर अलग-अलग कॉन्टेस्ट (Dream11 Contest) दिखाई देंगे जिसमें आपको कोई भी कॉन्टेस्ट पसंद करना है और उसमें जॉइंट करना है यानी कि आपको सबसे पहले उसको पैसा देना है और खेलना है. अगर आप सबसे आगे रहते हो पॉइंट में तो उस हिसाब से आपको पैसा मिलेगा.

आपको बताना चाहता हूं कि अगर आप इसे एप से 10000 से ज्यादा कमाते हो तो आपके 30. 9 परसेंटेज कट हो जाएगा उस हिसाब से अगर आप एक लाख कम आओगे तो 30000 कट होकर आपके पास पेमेंट आएगा.

Dream11 में रजिस्टर कैसे करें? How To Register On Dream11 


Dream11 में रजिस्टर करने के लिए आपको सबसे पहले उसकी वेबसाइट या एप्लीकेशन पर जाना पड़ेगा. आपको एप्लीकेशन के लिए उसकी वेबसाइट पर जाकर एपीके फाइल डाउनलोड करना पड़ेगा और आपके मोबाइल में इंस्टॉल करना पड़ेगा क्योंकि एप्लीकेशन प्ले स्टोर में मौजूद नहीं है. अगर आपके पास आईओएस मोबाइल है तो आप उस प्लेटफार्म पर जाकर Dream11 डाउनलोड कर सकते हो क्योंकि इसमें यह एप्लीकेशन उपलब्ध है. 

रजिस्टर करने के लिए आपको मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी  की जरूरत पड़ेगी आप एप्लीकेशन ओपन करते हो तो आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालना पड़ेगा और उसके बाद पासवर्ड डाल दीजिए और फिर रजिस्टर पर क्लिक कर दीजिए.

रजिस्टर पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर ऊपर एक ओटीपी आएगा जिसको आप ओटीपी डालकर वेरीफाई कर सकते हो. वेरीफाई करने के बाद आपकी एप्लीकेशन ओपन हो जाएगी जिसमें अलग-अलग प्रकार के लिस्ट दिखाई देगी आपको जो भी लीग जॉइंट करना है उसमें आपको अलग-अलग टीम बनानी पड़ेगी. 

ड्रीम ११ में टीम कैसे बनाएं?  How To Create Team In Dream11?


एप्लीकेशन शुरू करने के बाद आपको जो जो भी मैच है वह आपके सामने दिखाई देगा. उस मैच को आप को सिलेक्ट करना है और नीचे की ओर राइट साइड में आपको क्रिएटिव टीम का बटन दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना है.

Dream11 कैसे खेले - Dream11 से पैसे कैसे कमाए


क्रिएट टीम पर क्लिक करने के बाद आपको प्लेयर की लिस्ट सामने आ जाएगी आपको अपने अनुसार 11 प्लेयर को सिलेक्ट करना है जिसमें दोनों टीमों में से आप 11 प्लेयर सिलेक्ट कर सकते हो आप एक ही टीम से ज्यादा से ज्यादा सात खिलाड़ी पसंद कर सकते हो.

Dream11 कैसे खेले - Dream11 से पैसे कैसे कमाए


11 करने के बाद आपको एक कैप्टन और वाइस कैप्टन सिलेक्ट करना होगा

Dream11 कैसे खेले - Dream11 से पैसे कैसे कमाए


इतना होने के बाद आप नीचे दिए गए सेव टीम के बटन पर क्लिक कर सकते हो

Dream11 कैसे खेले - Dream11 से पैसे कैसे कमाए

Dream11 से पैसे कैसे बैंक में ले? How To Transfer Money In Dream11?


Dream11 से पैसे अपने बैंक अकाउंट में लेने के लिए सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी वेरीफाई करना होगा. आपका नंबर और ईमेल आईडी आपके Dream11 अकाउंट बनाते समय ही वेरीफाई हो चुका होता है, लेकिन आपको अपना अकाउंट जरूर वेरीफाई करवाना होगा जिसके लिए आपको पैन कार्ड की एक फोटो अपलोड करनी होगी साथ ही साथ पैन कार्ड नंबर भी डालना होता है. पेन कार्ड डीटेल्स डालने के बाद आपको अकाउंट की डिटेल IFSC Code डालकर आपको अकाउंट वेरीफाई पर क्लिक करना है और वह 3 से 5 दिन का समय लग सकता है.

Declaimer 

Moral Hindi Story वेबसाइट का मुख्य उद्देश्य आपको जानकारी प्रदान करना है. Dream11 पूरी तरह से किस्मत पर निर्भर करता है. आप उसमें जीत भी सकते हो या हार भी सकते हो इसलिए आप इसको जुए की तरह ना खेले.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है की Dream11 कैसे खेले तो इस आर्टिकल को शेयर करना ना भूले. 

Post a Comment

1 Comments