Moral Hindi Story - व्यक्ति की कीमत एक अद्भुत कहानी

moral hindi story | hindi kahani | motivatonal


आप सभीका स्वागत है हमारे वेबसाइट Moral Hindi Story में. आप हमारे इस वेबसाइट पर अलग अलग स्टोरी पढ़ सकते. हम Moral Hindi Story में नयी नयी Story आपके लिए लाते रहेंगे. अगर आपको हमारी Story अच्छी लगती है तो आपका प्रतिभाव जरूर से दे.

आज मैं आपको कहानी सुनाने वाला हूं उसे बड़ी ही ध्यान से सुनना क्योंकि यह कहानी आप की जिंदगी को बदल सकती है। और मैं गारंटी देता हूं कि hiकहानी के बाद आप खुद की कीमत को समझ जाएंगे। आप कितने इंपॉर्टेंट हैं और आपकी जिंदगी कितनी इंपॉर्टेंट है उसे आप समझ जाएंगे। हम भी सब जानते हे कहानी होती है वह काल्पनिक होती है लेकिन वह कहानी बनाई जाती है क्योंकि उसको एग्जांपल के सामने पेश किया जाए। 


Moral Hindi Story

कहानी से हम कुछ नया सीख पाते हे। यह एक काफी पुरानी कहानी है। एक इंसान बहुत ही उदास था अपने आपको पूछ रहा था कि मेरी जिंदगी इतनी बेकार क्यों है? और सोच रहा था कि मैं जो भी चाहता हूं मुझे क्यों नहीं मिलता? जिंदगी की कीमत नहीं है। वह बहुत ही सोच रहा था और उसने उसके पास भगवान आए। 

उसके पास भगवान को सामने देखकर वह इंसान पूरी तरह से चौक गया। आप सोच रहे होंगे कि भगवान कहां से आए। थोड़ा बहुत काल्पनिक है लेकिन आप भगवान की जगह पर आप कोई रईस इंसान भी ले सकते हो। वैसे भगवान को सामने देखकर उसने भगवान से पूछा कि मुझे जिंदगी में बहुत असफलताएं मिलती है मैं निराश हो चुका हूं। हे भगवान मुझे बताओ कि मेरी यह जिंदगी की कीमत (Value Of Life) क्या है? भगवान ने उस व्यक्ति को एक लाल रंग का चमकदार पत्थर दिया और कहा कि जाओ इस पत्थर की कीमत का पता लगाओ तुम्हे अपनी जिंदगी की कीमत(Value Of Life) का पता चल जाएगा लेकिन ध्यान रहे कि इस पत्थर को बेचना नहीं है। 
वह इंसान इस लाल चमकदार पत्थर को लेकर सबसे पहले एक फल वाले के पास गया और कहा कि भाई यह पत्थर कितने का खरीदोगे? फल वाले ने पत्थर को ध्यान से देखा और कहा कि मुझसे 10 संतरे ले जाओ और पत्थर मुझे दे दो। उस व्यक्ति ने कहा कि नहीं नहीं मैं यह पत्थर बेच नहीं सकता हूं। फिर वह आदमी सब्जी वाले के पास गया और उसे कहा भाई यह लाल पत्थर कितने का खरीदोगे? सब्जी वाले ने कहा कि मुझसे एक बोरी आलू ले जाओ और मुझे बेच दो लेकिन भगवान के कहे अनुसार उस व्यक्ति ने कहा कि नहीं नहीं मैं पत्थर नहीं बेच सकता। मैं इसकी कीमत पता कर रहा था। 

फिर वह व्यक्ति उस पत्थर को लेकर सुनार की दुकान में गया जहां तरह-तरह के आभूषण पड़े हुए थे। उस इंसान ने सुनार को वह पत्थर दिया सुनार ने उस पत्थर को बहुत गौर से देखा और कहा मैं तुम्हें 1 करोड़ रुपए दे सकता हूं यह पत्थर मुझे बेच दो फिर उस व्यक्ति ने सुनार की माफी मांगी और कहा कि मैं यह पत्थर बेच नहीं सकता। सुनार ने फिर कहा अच्छा चलो ठीक है मैं तुम्हें 2 करोड रुपए दूंगा यह पत्थर मुझे बेच दो। सुनार की यह बातें सुनकर वह इंसान चौक गया लेकिन भगवान के कहे अनुसार उसने सुनार को भी मना कर दिया और वह आगे बढ़ गया। 

और इसके बाद एक हीरे बेचने वाले दुकान गया। हीरे के व्यापारी लाल चमकदार पत्थर को 10:00 मिनट तक देखा। फिर एक मलमल का कपड़ा लिया और उस पत्थर को उस पर रख दिया फिर उस व्यापारी ने पत्थर पर सर लगा कर उस को नमन किया माथा टेका और कहा तुम्हें यह कहां से मिला? यह इस दुनिया में सबसे अनमोल रतन (Precious Jewels)है। अगर इस दुनिया की पूरी दौलत भी लगा दी

Also Read This : Moral Hindi Story : एक बाप और बेटे की कहानी जो आपकी जिंदगी बदल देगी

जाए तो इस पत्थर को कोई नहीं खरीद सकता। यह सुनकर वह व्यक्ति सीधे ही भगवान के पास गया और भगवान को पूरी बात सुना दी और उसने भगवान को पूछा कि हे भगवान अब मुझे बताइए कि मेरी यह जिंदगी की कीमत क्या है? भगवान ने कहा फल वाले ने सब्जी वाले ने सुनार ने और हीरे के व्यापारी ने तुम्हें जिंदगी की कीमत बता दी थी। हे मनुष्य किसी के लिए तुम एक पत्थर के टुकड़े के समान हो और किसी के लिए बहुमूल्य रत्ना समान हो। हर व्यक्ति ने अपनी जानकारी के अनुसार उस पत्थर की कीमत बताएं लेकिन उस हीरे के व्यापारी ने इस पत्थर को पहचान लिया। 
अब मैं अपनी बात पर आता हूं हमारी जिंदगी में भी हम खुद को बहुत ही कमजोर समझते हैं। हम यह समझते हैं कि मेरे पास यह नहीं है मेरे पास वह नहीं है। लेकिन आपकी जिंदगी बहुत अनमोल है उसी तरह कुछ लोग तुम्हारी कीमत नहीं पहचानते। इस कहानी में जैसे दूसरे लोगों ने उस हीरे की कीमत नहीं जानी उसी तरह कुछ कुछ लोग तुम्हारी कीमत नहीं पहचानते हैं। इसीलिए जिंदगी में कभी निराश मत हो इस दुनिया में हर मनुष्य के पास कोई ना कोई ऐसा हुनर होता है कि सही वक्त पर निखर कर आता है। लेकिन उसके लिए परिश्रम और धैर्य की जरूरत होती है क्योंकि तुम महान हो खुद पर विश्वास रखो तुम्हारी जिंदगी की कीमत बहुत ज्यादा है। यह विश्वास रखो तुम सब कुछ कर सकते हो। यह विश्वास रखो तुम्हारे लिए कुछ भी नामुमकिन नहीं है। यह विश्वास रखो और आगे बढ़ते रहो। 


धनयवाद आप सभी का जिसने इ स्टोरी अंत तक पड़ी हे। आप हमें कमेंट करके जरूर बताइए की आपको यह कहानी (Kahani) किसी लगी 

Post a Comment

0 Comments